मंगलवार, 16 अप्रैल 2024

मऊ : भीषण गर्मी के दृष्टिकोण रेलवे स्टेशनों पर शीतल पेयजल की हो रही ब्यवस्था||।Mau: In view of the scorching heat, arrangements for cold drinking water are being made at railway stations.||

शेयर करें:
मऊ : 
भीषण गर्मी के दृष्टिकोण रेलवे स्टेशनों पर शीतल पेयजल की हो रही ब्यवस्था।
दो टूक :आगामी गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर मंडल के सभी स्टेशनों एवं मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में पानी की उपलब्धता सुनिश्ति करने के लिय़े मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई है । बैठक में स्टेशनों एवं  ट्रेनों में पानी की उपलब्धता सुनिश्ति करने के लिये समुचित दिशा निर्देश जारी किये गये है।
ग्रर्मी के दृष्टिगत पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु वाराणसी मड़ल के विभिन्न स्टेशनों पर  25 अदद वाटर वेण्डिंग मशीने लगाई गयी हैं जिसमें  वाराणसी मंडल के छपरा जं. पर 04, सीवान जं. पर 03, देवरिया सदर स्टेशन पर 02, भटनी जं. पर 01, बलिया स्टेशन पर 02, मऊ जं. पर 02, गाजीपुर सिटी स्टेशन पर 02, आजमगढ़ स्टेशन पर 01, बनारस स्टेशन पर 02, वाराणसी सिटी स्टेशन पर 02, बेलथरा रोड स्टेशन पर 01, सलेमपुर जं. पर 01, कप्तानगंज जं. पर 01, थावे जं. पर 01 सहित कुल 25 वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई गई है तथा छपरा में 02,छपरा कचहरी में 01,सीवान में 01 तथा सुरेमनपुर 01 कुल पाँच  स्टेशनों पर वाटर वेन्डिंग मशीन लगाने की प्रक्रिया में है। स्टेशनों पर वाटर वेण्डिंग मशीने लगे होने से यात्रियों को कम कीमत पर शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है । इसके अतिरिक्त मंडल के  अन्य  स्टेशनों पर भी  वाटर वेण्डिंग मशीनों के लगाने का कार्य किया जा रहा है जिसे शीघ्र ही यात्रियों हेतु चालू कर  दिया जायेगा । इसके साथ ही यात्रियों को शीतल जल उपलब्ध कराने के लिये मंडल के 33 रेलवे स्टेशनों पर कुल 85 अदद वाटर कूलर भी  लगाये गये हैं।वाराणसी मंडल के सभी स्टेशनों पर स्वीकृत ब्रान्डों के बोतल बंद पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है इस बावत स्टेशनों पर स्थित स्टाल संचालकों को निर्देश दिया गया है की वे पर्याप्त मात्रा में बोतल बंद पानी की बोतलें अपने स्टाक में सुरक्षित रखें ।वाराणसी मंडल के सभी स्टेशनों पर स्थापित वाटर बूथों में पीने के पानी की उपलब्धता हेतु सम्बंधित वाटर टैंकों को  फुल रखा जा रहा है और सम्बंधित पानी की लाइनों में अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निगरानी की जा रही है । इसके साथ ही स्काउट एण्ड गाइड्स एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा अभियान चलाकर आवश्यकता के अनुसारमंडल के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली यात्री गाड़ियों के जनरल कोच में भी बैठेने वाले रेल यात्रियों को शुद्ध पानी उपलब्ध कराये जाने की योजना है। ।इसके साथ-साथ ट्रेन परिचालन में स्टेशनों पर  यात्री गाड़ियों का प्लेसमेंट करते समय ध्यान दिया जा रहा  है  की सामान्य श्रेणी के कोच वाटर बूथों के निकट आयें जिससे उसमें सफर कर रहे यात्रियों को पानी भरने में  सुविधा हो ।इसके अतिरिक्त उक्त सभी प्रबंधनो की मानिटरिंग एवं सुचारू संचालन के लिए मुख्यालय एवं मंडल स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण एवं औचक निरीक्षण किये जा रहे हैं ।